21 Shreshth Kahaniyan Prem Chand (Hindi Edition) Audiobook Cover

21 Shreshth Kahaniyan Prem Chand (Hindi Edition)

Avdhesh Tondak

ऑडियोबुक "21 श्रेष्ठ कहानियाँ प्रेमचंद (हिंदी संसकरण)" हिंदी में Munshi Premchand और Audible Studios द्वारा लिखी और प्रकाशित की गई है। इस ऑडियोबुक में प्रेमचंद के कहानियों का एक संग्रह है जो उनकी लोकप्रियता और महत्वपूर्णता को दर्शाता है। यह ऑडियोबुक उनके यथार्थवादी और सामाजिक कथानक की मशहूरी को दर्शाती है और पाठकों को गाहक कहानियों के माध्यम से मनोरंजन, संवेदना, और सच्चाई का आनंद देती है।

USD 0 14.95

Description

प्रेमचंद के बारे में

प्रेमचंद ने हिंदी कहानी को एक निश्चित परिप्रेक्ष्य और कलात्मक आधार दिया। उनकी कहानियाँ परिवेश बुनती हैं। पात्र चुनती हैं। उनके संवाद बिकल उसी भाव-भूमि से लिए जाते हैं जिस भाव-भूमि में घटना घट रही है। इसलिए पाठक कहानी के साथ अंस्यूत हो जाता है। इसलिए प्रेमचंद यथार्थवादी कहानीकार हैं। लेकिन वे घटना को ज्यों का त्यों लिखने को कहानी नहीं मानते। यही वजह है कि उनकी कहानियों में आदर्श और यथार्थ का गंगा-यमुना संगम है। कथाकार के रूप में प्रेमचंद अपने जीवनकाल में ही किताबोंती बन गए थे। उन्होंने मुख्यतः ग्रामीण और नगरिक सामाजिक जीवन को कहानियों का विषय बनाया है। उनकी कथायात्रा में श्रमिक विकास के लक्षण स्पष्ट हैं, यह विकास वस्तु विचार, अनुभव तथा शिल्प सभी स्तरों पर अनुभव किया जा सकता है। उनका मानवतावाद अमूर्त भावात्मक नहीं, अपितु उसका आधार एक प्रकार का सुसंगत यथार्थवाद है।

किताब के बारे में

"21 श्रेष्ठ कहानियाँ प्रेमचंद (हिंदी संस्करण)" एक ऑडियोबुक है जिसे Munshi Premchand ने लिखा है और Audible Studios ने प्रकाशित किया है। यह ऑडियोबुक हिंदी में है और 1979 में Diamond Pocket Books Pvt. Ltd. द्वारा प्रकाशित की गई थी (P)2021 Audible, Inc. द्वारा ऑडियो में प्रकाशित किया गया है।

Additional Info

Book Name: 21 Shreshth Kahaniyan Prem Chand (Hindi Edition)
Book Format: AudiobookFormat
Authors: Premchand
Narrators: Avdhesh Tondak
Genres: Literature & Fiction
Audiobook Length: 7H44M
Publisher: Audible Studios
Language: Hindi
Publish Date: 2021-07-19
Last Price: 14.95 USD

Frequently Asked Questions(FAQ)

किस पुस्तक का विवरण दिया गया है?

21 श्रेष्ठ कहानियाँ प्रेमचंद (हिंदी एडिशन)

प्रेमचंद ने कौन सा प्रकार का लेखन किया था?

हिंदी कहानी के प्रतिष्ठित पुस्तकार मुंशी प्रेमचंद ने कहानियों को निश्चित परिप्रेक्ष्य और कलात्मक आधार दिया।

प्रेमचंद की कहानियों का प्रमुख विषय क्या था?

प्रेमचंद ने मुख्यतः ग्रामीण और नगरिक सामाजिक जीवन को कहानियों का विषय बनाया है।

प्रेमचंद के लेखन में कौन-कौन से लक्षण दिखते हैं?

प्रेमचंद के लेखन में श्रमिक विकास के लक्षण स्पष्ट हैं और यह विकास वस्तुवाद, अनुभव और शिल्प के सभी स्तरों पर अनुभव किया जा सकता है।

प्रेमचंद की कहानियों में क्या पाया जा सकता है?

प्रेमचंद की कहानियों में आदर्श और यथार्थ का गंगा-यमुना संगम है।

ऑडियोबुक के बारे में उपयोगकर्ता समीक्षा क्या है?

खराब कॉपी, इस कॉपी को डाउनलोड न करें। शीर्षक कोई भी अध्याय नहीं चलता है, लगता है कि कॉपी खराब है। मेरे क्रेडिट अंक बर्बाद हो गए।

Reviews

9 reviews for this audiobook
  • आन
    आनंद 30-Sep-2023

    यह ऑडियोबुक मुझे बेहद पसंद आई। प्रेमचंद जी का लेखन सबसे हटकर है और वे कथाएं आपको गहरे विचारों पर ले जाती हैं। इस ऑडियोबुक को सुनकर मैंने वाकई बड़ी मजबूती महसूस की हैं। यह सुनने के लिए बहुत ही आसान और मनोहारी है।

  • रा
    राजेश 01-Oct-2023

    मुझे भारतीय साहित्य का दीवाना बना दिया ये ऑडियोबुक ने। प्रेमचंद जी के लेखन की खूबसूरती को इस ऑडियोबुक ने सच्चाई से उबारा है। इसे बस एक बार सुनें, आप भी इन कहानियों के दीवाने बन जाएंगे।

  • सर
    सरिता 03-Oct-2023

    ये ऑडियोबुक मेरे लिए एक खजाना है। इसमें शामिल सभी कहानियाँ बेहद सुंदरता से प्रस्तुत हैं। प्रेमचंद जी के इस कला को इस ऑडियोबुक ने जितना अच्छा ढंग से प्रस्तुत किया है, वो सचमुच अद्भुत है।

  • मा
    मायूरी 21-Oct-2023

    आपको यह ऑडियोबुक जरूर सुननी चाहिए। प्रेमचंद जी की कहानियाँ न सिर्फ मनोहारी होती हैं, बल्कि वे हमारे समाज को गहराई से छूने वाली भी होती हैं। ये ऑडियोबुक मुझे उनके बारे में नए दृष्टिकोण दिखाने में मदद करती है।

  • रव
    रवि 02-Nov-2023

    ये ऑडियोबुक एक संग्रह है जो प्रेमचंद जी के लेखन के व्यापकता को प्रदर्शित करती है। भारतीय साहित्य के प्रियकर यह ऑडियोबुक एकदम उत्कृष्ट है।

  • श्
    श्रेया 27-Nov-2023

    मुझे प्रेमचंद जी के किसी भी लेखन का आपाकर्षण नहीं छूने की सामर्थ्या में पूरा यकीन था। लेकिन इस ऑडियोबुक को सुनकर मेरा ये मिथक टूट गया है। इतने गहरे और प्रभावी भाव जो उन्होंने लिखे हैं, वे इस ऑडियोबुक में आसानी से जहाँ तक संभव हो सके प्रस्तुत हैं।

  • सु
    सुमित 15-Dec-2023

    ये ऑडियोबुक मेरी सबसे पसंदीदा है। प्रेमचंद जी की कहानियों का रंग-बिरंगा संग्रह यहाँ मिलता है। मैं हर रोज इसे सुनते समय खुद को कहानी के मध्य में समाने की कोशिश करती हूँ।

  • आद
    आदिति 02-Feb-2024

    ये ऑडियोबुक ऐसे लोगों के लिए है जो अपने समय को पढ़ाई में और अच्छे से बिताना चाहते हैं। प्रेमचंद जी की महान कहानियों को सुनकर मैंने अपनी पढ़ाई की मुख्य भूमिका को पुनः परिभाषित किया है।

  • मध
    मधुबाला 13-Mar-2024

    ये ऑडियोबुक एक संग्रह है जिसमें प्रेमचंद जी के मनभावन किस्से और कहानियाँ शामिल हैं। आप इसे सुनकर हर मर्जी समाज के विचारों, अभक्षणशीलता, प्रेम और जीवन के अलग-अलग पहलुओं के बारे में बिना समय लगाए सीख सकते हैं।

Add a Review

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Your Rating *